Friday, June 24, 2022

पुरुष बाँझपन का इलाज हिंदी में

 नमस्कार, दोस्तो मेरा नाम  विनीता वर्मा है आज जो पुरुष बाँझपन की समस्या देखने को मिल रही है वह बहुत चिंता जनक है | यह ब्लॉग लिखने का मेरा उद्देश्य बीएस यह है कि बांझपन की समस्या की वजह से, जिस दुख और दर्द से, मै और मेरी पति  गुजरे है उससे कोई और Couple ना गुजरे। 

 

5 साल। क्या आप कल्पना भी कर सकते है, के अगर एक महिला शादी के 5 साल बाद तक भी माँ


नहीं बन पाये तो उसको और पति व् घर बालों को कितने दुखो और कितनी जिल्लतों से गुजरना पड़ता है।  क्यूकि इस संसार का सबसे बड़ा दुख यही है के आप औलाद के सुख से वंचित रह जाये।  

 

शादी के बाद मेरे In Laws Family की हमसे सबसे बड़ी उम्मीद यही थी के, हम उनके वंश को आगे बढ़ाये और जल्द से जल्द हमारे घर के आँगन मे खुशीओं की किलकारिया गूँजे।

लेकिन कई बार हमारे सपनो को किसी की बुरी नज़र लग जाती है। 

मेरी शादी को 2 साल गुज़र चुके थे लेकिन अभी तक हमारा Parents बनने का सपना अधुरा ही था। अब हमे लगने लगा था के हमे एक अच्छे डॉक्टर की सलाह की जरूरत है, इसीलिये हमने अपने शहर की best Gynecologist से consult करने का फैसला किया। मै उन Gynecologist का, या फिर उनके हॉस्पिटल का नाम यहा पर mention नहीं करना चहुंगी क्यूकि मेरा यह ब्लॉग लिखना का मकसद किसी को नीचा दिखना नहीं, बल्कि बांझपन से झुझ रहे निसंतान दंपतियों को एक सही राह दिखाना है। 

Gynecologist से consult करने पर उन्होने हमारी सारी problems सुनने के बाद हमे कुछ Tests करवाने की सलाह दी, जिनमे मेरे FSH, LH, AMH, TSH tests लिखे थे, और मेरे husband का Semen Analysis test लिखा था। 

डॉक्टर के अनुसार, हमने अपने सभी tests करवा लिये, ओर Test Reports मिलने पर हमने दुबारा से अपने डॉक्टर के साथ consult किया, Reports को देखने के बाद हमारी डॉक्टर ने हमे बताया के मुझे की मेरे husband का Semen Count ओर Semen Motility दोनों ही कम है। 

 

Problem Diagnose होते ही हमने अपनी डॉक्टर के अनुसार treatment शुरू कर दिया। Treatment शुरू होने के बाद मुझे बड़ी उम्मीद थी के अब मै जल्द ही माँ बन जाऊँगी क्यूकि हम अपने शहर की बेस्ट Gynecologist से treatment ले रहे थे और हर इंसान बेस्ट डॉक्टर के पास जाकर येही सोचता है के अब उसकी बीमारी का ईलाज हो ही जाएगा। 

 

6 महीने लगातार दवाईया खाने के बाद भी, जब हमे किसी भी तरह का कोई Result नहीं मिला, तो हमने एक बार फिर से अपनी Doctor के साथ consult करने का फैसला किया, इस बार की Consultation के दोहरन, अपने मन का doubt clear करने के लिये, मैंने अपनी Doctor से एक प्रशन पूछा, के डॉक्टर जी और कितना वक्त लग सकता है हमारी इस problem को ठीक होने मे, क्यूकि पिछले 6 महीनो पहले की test reports मे ओर इस बार दुबारा से करवाये गये सभी test की reports में  किसी भी तरह की कोई improvement नहीं हुयी थी, ना तो मेरी PCOD की problem मे ओर ना ही मेरे Husband की Semen की प्रोब्लेम मे । इस बार की reports भी पहले की तरह एक समान थी, Reports को देखने के बाद ओर मेरे पूछने पर, उन्होने ने मुझे जवाब दिया, के विनीता आपके इस प्रशन का मेरे पास कोई भी जवाब नहीं हैकितना भी वक़्त लग सकता है।  Doctor की इस बात को सुन कर मेरे stress का level और बढ़ने लगा।

 

 

 

खैर,अपनी Gynecologist की बात मानने के इलवा हमारे पास दूसरा कोई ओर रास्ता भी तो नहीं था, इसीलिये हमने treatment को continue करने का फैसला किया। इस बार हमारी Gynecologist ने हमे कुछ नयी दवाईया recommend की ओर हमे आश्वासन दिलवाया के बहुत ही जल्द मेरा माँ बनने का सपना पूरा होगा। 

वक़्त गुजरता जा रहा था और Treatment चलता जा रहा था, लेकिन अभी तक किसी भी तरह की कोई उम्मीद नहीं दिख रही थी। 

सबसे ज्यादा बुरा तो मुझे तब लगता था जब कोई पुछता था के विनीता Good News कब दे रही हो।

6 महीने और बीत गये और हम आज भी मायूस ही थे। इसलिए हमने अपने डॉक्टर से दुबारा से consult किया और consult करने पर डॉक्टर ने हमे पहले से हुवे सभी टेस्टो को दुबारा से करवाने की सलाह दी, क्यूकि नयी test reports को देखकर वोह से सनुचित करना चाहती थी के पिछले 6 महीनो मे इस बार कितनी improvement हुयी है। उनके कहने के अनुसार हमने अपने सभी टेस्टो को दुबारा से करवा लिया ओर reports आने पर डॉक्टर के पास चले गये। Test Reports को देखने के बाद जब हमारी डॉक्टर ने हमे यह बताया के इस बार भी, कोई improvement नहीं हुयी है, तो उनकी यह बात सुनते ही मै और मेरे हसबेंड दंग रह गये। मानो जैसे पूरा साल पढ़ाई करने के बाद किसी छात्र ने exam दिये हो और रिज़ल्ट आने पर उसे पता चले के वोह फ़ेल हो गया है। मेरे हसबेंड ओर मेरी भी येही हालत थी।

 मेरे हसबेंड को तो यकीन ही नहीं हो रहा के हम अपने शहर की बेस्ट Gynecologist से अपना treatment ले रहे है, और हमारी प्रोब्लेब मे 1 भी परसेंट improvement नहीं हो रही है, क्यूकि पिछले 1 साल से लगातार दवाईयां खाने के बाद भी हमारे हाथ मे निराशा ही लगी थी। 

इसिलिये अब हमने Doctor change करने का फैसला लिया। नये डॉक्टर ने भी हमारे कुछ Test किये और reports आने पर उन्होने भी हमे कुछ medicines दी।

According to Doctor हमने उनकी बतायी हुयी medicines को अगले 8 months तक लगातार लिया, फिर भी हमे बहुत अच्छा result  नही मिला। और अब हमे हमारा माता पिता बनने का सपना भी सपना बनता हुआ नज़र आ रहा था। 

 

 अपनी इस सर्च के दोहरान, एक दिन मेरे Husband को डॉ विनोद रैना के बारे मे पता चला। उन्होने मुझे भी इनके  बारे मे बताया, ये मेरी लिए एक Hope बन कर आये है डॉ विनोद रैना ने बहुत सारे Infertile Couples का Parents बनने का सपना पूरा किया है। 

लेकिन सच कहू तो मुझे इस बात पर बिलकुल भी यकीन नहीं हुवा के सच मे डॉ विनोद रैना Infertile couples के लिये इतनी effective डॉ हो सकते है। क्योंकि में थक गयी थी चूर चूर हो गयी थी | अपने सपने को लेकर आज सपना साकार होता नजर आ रहा था|

मेरे मन में सबल था और मैंने अपने Husband से कहा के हम अपनी शहर के Best Doctors से अपना treatment ले चुके है जब उनके treatment से हमे कोई रिज़ल्ट नहीं मिला रहा तो यह डॉ विनोद रैना से क्या होगा। 

मेरे husband ने मुझसे कहा, के डॉ विनोद रैना को भी एक बार Try करने मे क्या problem है, मैंने इनसे इलाज कराने बाले लोगो के reviews पड़े है और 90% लोगो ने इनकी दवा के बारे मे Positive reviews ही दिये है। और वैसे भी हम IVF ओर बाकी सभी treatments पर इतना पैसा बर्बाद कर चुके है, तो तो क्यों न विनोद रैना को  को भी try करने मे क्या हर्ज़ है,

इनके इतना force करने पर मै मान ही गयी और हमने इसे भी एक बार try करने का फैसला लिया।  लेकिन सच पूछे तो मुझे डॉ विनोद रैना से भी कुछ ज्यादा उम्मीदे नहीं थी। 

 

इसे तो बस मैंने अपने husband की खुशी के लिये डॉ विनोद रैना से मिलने का फैसला लिया था। खैर ट्रीटमेंट करने के  कुछ दिन बाद ही हमे  बहुत अछे परिणाम मिलने लगे पति की टाइमिंग में भी सुधर हुआ, और प्रोब्लेम मेरे ओर मेरे हसबेंड दोनों मे थी इसिलिये हमने हमारे दोनों का ट्रीटमेंट शुरू किया । व् ट्रीटमेंट शुरू होने लगभग के 1 महीने बाद हमारे साथ वोह हुवा जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी। मेरी pregnancy test Report positive आयी।      


आज भी जब मै उस लम्हे को याद करती हूँ तो मै भावुक हो जाती हूँ
, उस लम्हे को ब्यान करने के लिए आज भी मेरा पास शब्द नहीं है, आज भी इस ब्लॉग को लिखते लिखते मेरी आंखो मे आँसू भर आये है।

शायद एक औरत, जो के इस वक़्त से गुजर चुकी है या फिर गुजर रही है वोह मेरे उस खुशी के लम्हे को समझ सकती है।

मै नीचे डॉ विनोद रैना की officially website (https://www.bestsexologistindelhi.com/ )का लिंक दे रही हूँ ट्रीटमेंट  के regarding किसी भी प्रकार कि जानकारी के लिए आप डॉ रैना सेफ हैंड्स की वैबसाइट पर जा कर सारी जानकारी ले सकते है। Wish You All The Best. धन्यवाद

You can Call – 7687878787, 9871605858

No comments:

Post a Comment

Thanks For Connecting us Please Call 7687878787 for Book An Appointment

Contact Form

Name

Email *

Message *

How to Use Kegel Exercises

K egel exercises can help strengthen the muscles in your pelvic floor. This can assist you in managing or preventing bodily issues such as i...